क्रिप्टोक्यूरेंसी आगे का रास्ता और संभावनाएं

क्रिप्टोकरेंसी हर दिन बेहतर हो रही है। यह सोशल मीडिया पर आपके वायरल पोस्ट की तरह ही आपकी संपत्ति बढ़ा रहा है एक अच्छे पोर्टफोलियो के लिए एक संक्रामक वित्तीय साधन और विकास के लिए एक उत्प्रेरक। एक दिलचस्प तथ्य यह है कि 5000 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी हैं।

2022 एक बेहतरीन साल था, लेकिन हम यहां से कहां जाएं?


आइए हम यहां स्थिति का विस्तार करें। बिटकॉइन और एथेरियम दोनों ने प्रदर्शन के उच्च स्तर को छू लिया है। लंबी अवधि के निवेशक इस पर भरोसा कर रहे हैं। जब तक आप इस लेख को पढ़ेंगे, तब तक क्रिप्टोकरेंसी के बारे में और भी चौंकाने वाली खबरें आ सकती हैं। मैं यहां क्रिप्टोकरेंसी की भविष्य की संभावनाओं को रेखांकित करने की कोशिश करूंगा।

नए नियम वर्तमान में प्रभावी हैं। वे कालीन के नीचे हैं। साइबर अपराधियों से जोखिम को कम करने के उपाय किए गए हैं। इसका उद्देश्य इस निवेश को लोगों के लिए एक सुरक्षित साधन बनाना है। उदाहरण के लिए: चीन ने सितंबर में घोषणा की कि सभी क्रिप्टोक्यूरेंसी लेनदेन अवैध हैं। स्पष्ट नियम इसे सुरक्षित व्यापार बनाने के लिए सभी बाधाओं को दूर करेंगे।

नए नियम निवेशकों को कैसे प्रभावित करेंगे?

आईआरएस के लिए टैक्स चोरी को ट्रैक करना आसान होगा। निवेशक लेन-देन के रिकॉर्ड को पारदर्शी तरीके से रख सकते हैं। उदाहरण के लिए: क्रिप्टो-परिसंपत्तियों पर किसी भी पूंजीगत लाभ या हानि को रिकॉर्ड करना आसान होगा। दूसरी ओर, क्रिप्टोकरंसी की कीमतों में उतार-चढ़ाव का भी बाजार पर असर पड़ेगा।

ईटीएफ अनुमोदन – विचार करने के लिए एक महत्वपूर्ण बिंदु

बिटकॉइन ईटीएफ एनवाईएसई पर शुरू हुआ। इससे निवेशकों को मौजूदा निवेश फर्मों से क्रिप्टोकरंसी खरीदने में मदद मिलेगी। बढ़ती मांग के कारण इक्विटी और बांड बाजार दोनों इससे निपटते हैं। आइए इसे एक निवेशक के नजरिए से देखें। क्रिप्टोक्यूरेंसी परिसंपत्तियों की आसान उपलब्धता लोगों को उन्हें बिना किसी परेशानी के खरीदने में मदद करती है। यदि आप बिटकॉइन ईटीएफ में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो याद रखें कि जोखिम अन्य क्रिप्टोकरेंसी के समान ही हैं। आपको जोखिम उठाने के लिए तैयार रहना होगा। अन्यथा, आपका पैसा निवेश करना व्यर्थ है।

भविष्य में क्या होगा?

क्रिप्टो बाजार में बिटकॉइन सबसे अच्छा है। इसका बाजार पूंजीकरण अनुपात सबसे अधिक है। नवंबर 2021 में इसकी कीमत बढ़कर 68000 डॉलर हो गई। अक्टूबर में यह दर 60000 डॉलर थी जबकि जुलाई में यह 30000 डॉलर थी। बाजार दरों में उच्च उतार-चढ़ाव हैं। विशेषज्ञ पोर्टफोलियो में क्रिप्टोकरेंसी के लिए बाजार जोखिम को 5% से कम रखने की सलाह देते हैं। शॉर्ट टर्म ग्रोथ के मामले में लोग आशावादी हैं। विचार करने के लिए एक कारक बिटकॉइन मूल्य अस्थिरता है। यदि आप लंबी अवधि के लिए खेलना चाहते हैं, तो अल्पकालिक परिणाम आपको प्रभावित नहीं करेंगे।

अपने धन को बढ़ाने के लिए उसमें से एक कोने को देखना अच्छा निर्णय नहीं है। क्रिप्टोकरेंसी के अलावा पारंपरिक निवेश साधनों से चिपके रहें। उदाहरण के लिए: यदि आप क्रिप्टोक्यूरेंसी को अपनी सेवानिवृत्ति के लिए बचाने के लिए एक उपकरण के रूप में चाहते हैं, तो यह आपके निर्णय पर पुनर्विचार करने का समय है। अपने निवेश को छोटा रखें और उनमें विविधता लाएं। यह जोखिम कारक को कम करेगा। साथ ही, आपके पास क्रिप्टोकरंसी के बारे में सोचने के लिए अधिक समय होगा।

आपको अपना पैसा बुद्धिमानी से खर्च करने और फिर क्रिप्टोकरंसी में निवेश करने की आवश्यकता है। संबंधित जोखिम कारक का मूल्यांकन करना चाहिए और निर्णय लेना चाहिए। मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपकी मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *