स्वास्थ्य बीमा: यह क्यों मायने रखता है?

यदि आप नहीं जानते हैं, तो स्वास्थ्य बीमा ( life insurance) एक प्रकार का आश्वासन है जो बीमित व्यक्ति के बीमार होने या उपचार की आवश्यकता होने पर सहमत शर्तों पर प्रदान किया जाता है। बीमित व्यक्ति की पुरानी स्थिति हो सकती है जिसके लिए आने वाले वर्षों के लिए चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है। आइए इसके बारे में और जानें।

इलाज का खर्च कौन उठाएगा?

यह लोगों द्वारा पूछे जाने वाले सबसे आम प्रश्नों में से एक है। यदि आपके पास स्वास्थ्य बीमा ( life insurance) है, तो आप मन की शांति प्राप्त कर सकते हैं कि आपके स्वास्थ्य का ध्यान रखा जाएगा। वास्तव में, यह आपके (पॉलिसीधारक) और स्वास्थ्य बीमा ( life insurance) कंपनी के बीच एक तरह का समझौता या अनुबंध है। अनुबंध या समझौते का उद्देश्य लागतों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करना है। कई बार खर्चा इतना अधिक होता है कि बीमार व्यक्ति बिल नहीं भर पाता है। नतीजतन, व्यक्ति को ठीक होने के लिए आवश्यक देखभाल नहीं मिल पाती है।

जब आप मासिक या वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करते हैं, तो आपको यह उम्मीद करनी चाहिए कि आप जो प्रीमियम भुगतान करने जा रहे हैं वह बीमारी के मामले में आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि से बहुत कम होगा।

याद रखें कि स्वास्थ्य बीमा ( life insurance) एक प्रकार का लाभ है जो गैर-लाभकारी संगठन, निजी व्यवसाय या सरकारी एजेंसी द्वारा प्रदान किया जाता है। लागत का पता लगाने के लिए, कंपनी राज्य के सभी लोगों की संयुक्त चिकित्सा लागत का अनुमान लगाती है। इसके बाद जोखिम को पॉलिसी ग्राहकों के बीच साझा किया जाता है।

जहां तक ​​अवधारणा की बात है, बीमाकर्ता जानता है कि एक व्यक्ति को बड़े अप्रत्याशित स्वास्थ्य देखभाल खर्चों का सामना करना पड़ सकता है, जबकि दूसरे व्यक्ति के पास कोई खर्च नहीं हो सकता है। इस प्रकार, सभी बीमित जीवनों के लिए स्वास्थ्य बीमा ( life insurance)को अधिक किफायती बनाने के प्रयास में लागत लोगों के एक बड़े समूह में फैली हुई है।

इसके अलावा, सार्वजनिक योजनाओं को सरकार द्वारा वित्त पोषित किया जाता है। इसलिए, वे विकलांग और बुजुर्ग लोगों जैसे कमजोर समूहों को अतिरिक्त स्वास्थ्य बीमा ( life insurance) प्रदान करते हैं।

आइए अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने के लिए एक उदाहरण लेते हैं। सेरेब्रल पाल्सी वाले व्यक्ति को जीवन भर विशेष उपचार की आवश्यकता होती है। यह समझा जाता है कि पुरानी बीमारी की लागत मानक देखभाल से कहीं अधिक है। सेरेब्रल पाल्सी एक शारीरिक अक्षमता हो सकती है जो रोगी के जीवन को समाप्त कर सकती है।

इस स्थिति का इलाज करने के लिए नियमित डॉक्टर के दौरे, कई उपचार और लंबे समय तक अस्पताल में रहने की आवश्यकता हो सकती है। हानि की डिग्री के आधार पर, आपको विशेष स्वास्थ्य बीमा ( life insurance) की आवश्यकता हो सकती है। कई स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर शामिल होंगे, जैसे व्यावसायिक चिकित्सक, व्यावसायिक चिकित्सक, भौतिक चिकित्सक, आर्थोपेडिक सर्जन, रेडियोलॉजिस्ट, बाल रोग विशेषज्ञ, न्यूरोलॉजिस्ट आदि।

कुछ रोगियों को एक से अधिक सेवा की आवश्यकता हो सकती है। कुछ को भाषण रोगविज्ञानी, पंजीकृत आहार विशेषज्ञ, कॉस्मेटिक दंत चिकित्सक या मूत्र रोग विशेषज्ञ की आवश्यकता हो सकती है।

इसलिए, प्रदान किया गया कवरेज आपको लागत के बोझ से कुछ राहत पाने में मदद कर सकता है। यदि आप साइन अप नहीं करते हैं, तो आप बहुत अधिक वित्तीय दबाव में हो सकते हैं और आपको दान और सामुदायिक समूहों जैसे अन्य स्रोतों से सहायता की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए, स्वास्थ्य बीमा ( life insurance)से लाभ उठाना एक अच्छा विचार है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *